विटामिन सी की गोली के फायदे एवं अन्य विटामिंस के बारे मे उचित जानकारी

विटामिन सी की गोली के फायदे बहुत अधिक है, जैसे की ये आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है। स्वस्थ होना सभी विभिन्न विटामिनों और खनिजों को जानना है जो आपको अच्छे स्वास्थ्य में रहने के लिए लेना है। यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई सलाह को पढ़ने की आवश्यकता है। आपको कुछ बेहतरीन और नवीनतम जानकारी उपलब्ध होगी। यदि आप महसूस कर रहे हैं कि आपको थोड़ा बढ़ावा देने की आवश्यकता है तो आपको अपने विटामिन का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है।

विटामिन सी की गोली के फायदे
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विटामिन सी की गोली के फायदे?

विटामिन सी न केवल संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है, यह आपको अतिरिक्त ऊर्जा भी देता है जो कि आपकी कमी हो सकती है। हमें आदर्श से कम महसूस होने का मुख्य कारण यह है कि हम विटामिन और खनिजों में कमी कर रहे हैं। चूंकि विटामिन को शरीर द्वारा संसाधित और अवशोषित किया जाना चाहिए, इसलिए आपको हमेशा पता होना चाहिए कि विटामिन और पूरक एक दूसरे के साथ कैसे प्रतिक्रिया करेंगे।

उदाहरण के लिए, लोहा लें। आयरन कैल्शियम की उपस्थिति में भी अवशोषित नहीं होता है। इसलिए अपने कैल्शियम सप्लीमेंट के रूप में, या डेयरी का सेवन करने के आधे घंटे के भीतर अपना आयरन सप्लीमेंट न लें।

यह सुनिश्चित करने के लिए संतुलित, पौष्टिक आहार का सेवन करने की पूरी कोशिश करें कि आपको आवश्यक विटामिन और खनिज प्राप्त हों। यह सिफारिश की जाती है कि आप रोजाना कम से कम पांच सर्विंग्स सब्जियों और फलों का सेवन करें।

विटामिन सी की गोली को कैसे ले?

  • इस विटामिन को मुंह के साथ या बिना भोजन के, आमतौर पर रोजाना 1 से 2 बार लें। उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें, या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित अनुसार लें। यदि आप विस्तारित-रिलीज़ कैप्सूल ले रहे हैं, तो उन्हें पूरा निगल लें। विस्तारित-जारी कैप्सूल या टैबलेट को कुचलने या चबाने न दें। ऐसा करने से साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है, एक बार में सभी दवा जारी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, विस्तारित-रिलीज़ टैबलेट को विभाजित न करें जब तक कि उनके पास स्कोर लाइन न हो और आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको ऐसा करने के लिए कहता है। कुचलने या चबाने के बिना पूरे या विभाजित टैबलेट को निगल लें। इस उत्पाद को एक पूर्ण ग्लास पानी (8 औंस / 240 मिलीलीटर) के साथ लें, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको निर्देश न दे।
  • यदि आप वेफर्स या चबाने योग्य गोलियां ले रहे हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से चबाएं और फिर निगल लें। अगर आप लोजेंज ले रहे हैं, तो लोजेंज को अपने मुंह में रखें और इसे धीरे-धीरे घुलने दें। यदि आप पाउडर ले रहे हैं, तो इसे उचित मात्रा में तरल या नरम भोजन में मिलाएं और अच्छी तरह से हिलाएं। मिश्रण के सभी तुरंत ले लो।
  • भविष्य के उपयोग के लिए आपूर्ति तैयार न करें। यदि आप इस विटामिन के तरल रूप का उपयोग कर रहे हैं, तो विशेष माप उपकरण / चम्मच का उपयोग करके खुराक को सावधानीपूर्वक मापें। घरेलू चम्मच का उपयोग न करें क्योंकि आपको सही खुराक नहीं मिल सकती है।
  • खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। इसका लाभ उठाने के लिए नियमित रूप से इस विटामिन का उपयोग करें। याद रखने में आपकी मदद करने के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें।

विटामिन सी की गोली के साइड इफेक्ट ?

  • दस्त, मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन / दर्द, या नाराज़गी हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।
  • यदि आपके डॉक्टर ने आपको इस विटामिन का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया है, तो याद रखें कि उसने या उसने यह निर्णय लिया है कि आपको लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिम से अधिक है। इस विटामिन का उपयोग करने वाले कई लोगों को गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।
  • अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर इनमें से कोई भी दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर दुष्प्रभाव होता है: दर्दनाक पेशाब, गुलाबी / खूनी मूत्र। इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है।
  • हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें, जिनमें शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।
  • यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध अन्य प्रभावों को नोटिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

विटामिन सी क्यों जरूरी है शरीर के लिए?

यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो विटामिन की खुराक लेना एक अच्छा विचार है। बहुत से लोग जो पूरक विटामिन और खनिज की जरूरत होते हैं, बस गोलियों को निगलने के साथ शारीरिक रूप से संघर्ष करते हैं क्योंकि वे बड़े और सभी ईमानदारी से, भयानक चखने में हो सकते हैं। पीने के पानी की कोशिश करें जिसमें विटामिन और खनिज शामिल हैं, जिसमें कुछ प्रकार के फलों का स्वाद भी शामिल है।

यह आपको अपने दैनिक पानी के सेवन में जोड़ने के साथ कुछ विटामिनों की आवश्यकता होती है। विटामिन और खनिजों का सबसे अच्छा स्रोत ताजे फल और सब्जियां हैं। यह सुनिश्चित करना कि आप हर दिन कम से कम पांच सर्विंग्स सब्जियों और फलों का सेवन करें, यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपको स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक सभी विटामिन और खनिज मिलें।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन्हें कच्चा या बहुत हल्का पकाकर या भाप में पकाकर खाएं। क्या आप हाल ही में अपनी दृष्टि से परेशान हैं या बस अपनी आँखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने से चिंतित हैं? ओमेगा -3, सी, ई और जिंक जैसे विटामिन लेने की कोशिश करें। न केवल ये आंखों की अच्छी देखभाल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, बल्कि स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के अन्य पहलुओं में भी सहायता करते हैं।

अधिकांश विटामिनों की अनुशंसित मूल्य से अधिक लेना सुरक्षित नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इससे बचते हैं। इसका एक उदाहरण लोहे है, जो बड़ी खुराक में लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको अपने विटामिन से सबसे बड़ा लाभ नहीं मिल रहा है, तो आपको शायद इस बारे में आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

विटामिन के फायदे?

बहुत से लोग शरीर के दर्द को नोटिस करते हैं लेकिन यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि क्यों। मामूली दर्द और दर्द के लिए डॉक्टर या हाड वैद्य के पास दौड़ने के बजाय अपनी दिनचर्या में कुछ विटामिन और खनिज जोड़ने की कोशिश करें। विटामिन ई एक बेहतरीन विटामिन है, जिसकी शुरुआत सुरक्षित है क्योंकि यह आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा को कम करने में मदद करता है। पहले की तुलना में इन दिनों विटामिन और खनिज की खुराक अधिक महत्वपूर्ण है।

किराने की दुकानों में कई खाद्य पदार्थ ओवर-प्रोसेस होते हैं, जिससे कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। एक अच्छा मल्टीविटामिन पूरक आपको वह मिलेगा जो आपको चाहिए। यदि आप अपने बालों या नाखूनों को उगाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बायोटिन पूरक को जोड़ने पर विचार करें। हालांकि यह आपके बालों या नाखूनों को तेजी से बढ़ने नहीं देगा, यह उन्हें टूटने के लिए मजबूत और अधिक प्रतिरोधी बना देगा।

वास्तव में, बायोटिन कीमोथेरेपी के रोगियों को अक्सर उपचार के दौरान खोए हुए बालों को फिर से भरने में मदद करने के लिए सिफारिश की जाती है। जब आप प्रति दिन 500mg से अधिक कैल्शियम ले रहे हों, तो इसे दो खुराक में विभाजित करें। एक बड़ी खुराक आपको शरीर पर हावी कर सकती है, जिसका अर्थ है कि आप वास्तव में उतना नहीं अवशोषित करते जितना आपको करना चाहिए। इसे नाश्ते और रात के खाने के साथ विभाजित करना सुनिश्चित करता है कि आप हर खुराक से सबसे अधिक प्राप्त कर सकते हैं।

तनाव एक ऐसी चीज है जो दुनिया के लाखों लोगों में जीवन की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा रही है और उन लोगों के अच्छे प्रतिशत के लिए एक सरल उपाय है। अपने आहार में विटामिन सी और कोलीन जैसे विटामिन और खनिजों को शामिल करके, आप कुछ तनाव को समाप्त कर देंगे क्योंकि सी एक तनाव विरोधी विटामिन है और चोलिन कुछ शानदार चीजों को दिमाग और तंत्रिकाओं की मदद करने के लिए करता है। यह एक मिथक है कि आपको सही खाद्य पदार्थ खाने से आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं।

केवल अगर आप एक टन सब्जियां और फल, साबुत अनाज और प्रोटीन, और वसा और कार्ब्स खा लेते हैं, तो दिन भर बहुत अधिक, क्या आपको वह मिल सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। पूरक एक चाहिए। क्या आपने कभी अपने आप से कहा है कि आपको विटामिन और खनिज की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप कभी बीमार नहीं पड़ते?

वैसे आपको वास्तव में अभी भी उनकी आवश्यकता है क्योंकि वे न केवल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, वे तनाव के लक्षणों को भी कम करते हैं जो हम सभी कुछ बिंदु पर सहन करते हैं। विटामिन सी आश्चर्य विटामिन है क्योंकि यह न केवल स्वास्थ्य और तनाव को कम करने में सहायक है, बल्कि स्वस्थ आंखों के लिए भी एक उदाहरण है।

विटामिन लेना क्यों जरूरी है?

हर कोई जो उत्तरी जलवायु में रहता है उसे विटामिन डी की आवश्यकता है, है ना? सच नहीं! वास्तव में, आपकी त्वचा की देखभाल, धूप में कम समय के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यदि आप सुनिश्चित होना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से आपकी कमी के लिए परीक्षण करवाएं और केवल एक की आवश्यकता होने पर पूरक प्राप्त करें।

यदि आप अपने बालों को खो रहे हैं, तो जिंक आपके लिए आवश्यक पूरक हो सकता है। जिंक की कमी से बालों का झड़ना बंद हो जाता है, जिसका अर्थ है कि आपके सिस्टम में आपके पास पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने से आपको अपने बालों को और पतला होने से रोकने में मदद मिल सकती है। बस एक पूरक चुनें और इसे अपने दैनिक आहार में जोड़ें। यहां तक ​​कि अगर आप मासिक धर्म नहीं कर रहे हैं, तो आपको अपना लोहा, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड लेना जारी रखना चाहिए।

Conclusion

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस महीने का समय है, आपको हर दिन इन पोषक तत्वों के स्तर को बढ़ाने की आवश्यकता है। यदि आप एक मल्टीविटामिन लेते हैं जो आपको अनुशंसित दैनिक खुराक प्रदान करता है, तो आप अच्छे होंगे। अब जब आपने उपरोक्त लेख पढ़ा है, तो विटामिन और खनिज पूरकता का महत्व स्पष्ट होना चाहिए। यहां आपने जो पढ़ा है, उसका उपयोग करने से आप अच्छे स्वास्थ्य की राह पर रहेंगे। दूसरों के विचारों पर पास करें ताकि वे भी लाभ उठा सकें और स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकें।

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